शनिवार शाम को जरूर करें ये काम- लेकिन किसी से कहना नहीं..

by Sheetu
Published: Last Updated on

शनिवारी उपाय जो धन अर्जित करने में मदद करते हैं

शनिवार शाम को जरूर करें ये काम- लेकिन किसी से कहना नहीं.. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, शनि ग्रह दो आसन्न या सन्निहित चंद्र राशियों पर शासन करता है और शनिवार का स्वामी भी है। तो जो लोग या तो मकर या मीन राशि के लोग शनिवार को जन्म लेते हैं, वे बेहद भाग्यशाली होते हैं क्योंकि उनकी जन्म कुंडली में एक अद्भुत योग होता है। जो उन्हें जीवन में महान ऊंचाइयों तक ले जाता है। शनिवार शाम को जरूर करें ये काम- लेकिन किसी से कहना नहीं..

शनि के प्रभाव में जन्म लेने वाले व्यक्ति

शनिवार को जन्म लेने वाले दृढ़ निश्चयी व्यक्ति होते हैं। जो जीवन के प्रति एक दृढ़ दृष्टिकोण अपनाएंगे। वे धीमे, स्थिर, मेहनती, अनुशासित और अलौकिक हैं। वे बुद्धिमान, पेशेवर, व्यावहारिक, बहुत सख्त और सीधे भी हैं।

शनि यंत्र की पूजा करें : ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। लोग इस दिन व्रत भी रख सकते हैं या कुछ दान भी कर सकते हैं। शनि देव को शांत करने के लिए आप शनिवार के दिन किसी काली गाय को उड़द की दाल या तिल खिला सकते हैं। इस शुभ दिन पर आप गरीबों को खाना भी खिला सकते हैं।

आइए जानते हैं कि शनिवार के दिन कौन से उपाय करने से व्यक्ति को धन लाभ हो सकता है-

कौवे को खाना खिलाएं : यह एक ऐसा रिवाज है जिसे बहुत से लोग मानते हैं। माना जाता है कि शनिवार के दिन कौवे को चावल देना ज्यादातर लोगों के लिए अच्छा साबित होता है। सवाल यह भी उठता है कि कौवे क्यों रखते हैं? कारण यह , विशेष रूप से काले पक्षी होते हैं। इसलिए विशेष रूप से शनिवार को कौवे को चावल देने से। हम मानते हैं कि कुछ नकारात्मक विचार हमसे दूर हो जाएंगे।

शनिवार के दिन सूर्य नमस्कार

ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठकर सूर्य को प्रणाम करते हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि सूर्य नमस्कार हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। रोज सुबह ताम्बे के बर्तन में गुड़ का पानी लेकर। फिर उस बर्तन को सूर्य की ओर इशारा करते हुए। सूर्य को नमस्कार करके “ॐ ह्रीं सूर्याय नमः” मंत्र का जाप प्रतिदिन 11 बार करें जागें और सूर्य को प्रणाम करें, यह विश्वास करते हुए कि सभी का भला होगा।

हथेलियों को देखना: ज्यादातर लोग सुबह उठकर अपने हाथों को अपने चेहरे के सामने रखते हैं। उनके ऐसा करने का कारण यह है कि हमारी हथेली लक्ष्मी देवी का प्रतीक है। इसलिए यदि हम सुबह उठकर अपने हाथ देखते हैं। तो यह मान्यता है कि उसका पूरा दिन अच्छा जाएगा। जो काम नहीं होने वाला होता है। वो भी आसानी से हो जाता है।

नींबू का बड्स : यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह ज्यादातर लोगों के लिए अच्छा होता है। आइए देखें कि अब क्या है। नींबू में बहुत ताकत होती है। तभी तो वह एक नींबू के पौधे को छेदते हैं और “ॐ श्री हनुमते नमः” मंत्र का 21 बार जाप करते हैं। उस नींबू को अपनी जेब में रखकर और काम करना शुरू करने से, बहुत से लोग मानते हैं कि हम जो कुछ भी करेंगे उसका फल मिलेगा। व्यापार कम से कम समय में बढ़ता है।

शनि देव

 हम सुनते हैं कि बहुत से लोग शनि देव की पूजा करते हैं। हालांकि, यह माना जाता है कि हर शनिवार को भगवान शनि के मंदिर में जाकर भगवान शनि को तेल चढ़ाने से अच्छा होता है। कई लोगों का मानना ​​है कि शनि देव की पूजा करने से हमारे जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

हनुमान: हनुमान हिंदू परंपरा में सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवता हैं। हनुमान जी शक्ति, साहस और स्वास्थ्य के प्रतीक हैं। जब भी हम हर मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करते हैं तो हमारा विश्वास होता है कि सब कुछ अच्छा ही होगा। बहुत से लोग हनुमान के भक्त बन जाते हैं और फिर विश्वास में कदम रखने से अच्छा परिणाम देखते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा पढ़ना शुभ माना जाता है।

बादाम दान करें : हम देखते हैं कि बहुत से लोग गरीबों को कपड़े, अनाज और भोजन दान करते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गरीबों के लिए कपड़े के अलावा बादाम कहे जाने वाले सूखे मेवे का दान करना बेहतर माना जाता है। विशेष रूप से ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में बादाम का दान करने से सर्दी से कुछ राहत मिलती है।

एक सुंदर प्रवेश द्वार सुख और समृद्धि लाता है, और समाज में एक व्यक्ति के मूल्य की सराहना करने में मदद करता है। अगर यह एक मैला और बेदाग है, तो मुसीबतें आपको घेर लेंगी।

कर्ज से मुक्ति पाएं

अगर आप पर कर्ज का बोझ बढ़ गया है। तो शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी के लड्डू जरूर खिलाएं और उसके माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर गाय की पूजा करें। नयय क दवत ह शनदव क शन दव क आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

यदि आप नई नौकरी पाना चाहते हैं। तो शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल के कम से कम नौ दीपक जलाएं। इसके बाद उसी अनुपात में पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें और शनि देव से नौकरी बदलने की प्रार्थना करें। इस उपाय से आपको अच्छी नौकरी मिलने के योग बनेंगे।

शनवर क दन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए एक बर्तन में सरसों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखकर तेल में दान करें।

निष्कर्ष : शनिवार के दिन शनिदेव से जुड़े कुछ उपाय करके आप हर बाधा से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको धन और अनाज की भी प्राप्ति होगी। शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में उन्हें जज कहा जाता है। लेकिन अगर वे खुश हैं तो सबकी झोली भी भर सकते हैं. शनिदेव की पूजा के लिए शनिवार का दिन विशेष माना जाता है। भव म शनसपदत कर

Looks like you have blocked notifications!

Related Posts