सोमवार के दिन भूलकर भी न करें यह काम वरना पछताएंगे आप

सोम के दिन कौन सा कार्य करने से बचना चाहिए

सोमवार का दिन शैवों के लिए अर्थात शिव भक्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन को महादेव की पूजा के लिए विशेष दिन माना जाता है। कहां जाता है कि इस सृष्टि के निर्माण होने के पहले से ही केवल शिव मौजूद थे। शिव वह है जो क्रीड़ा को ब्रह्मा के रूप में रचना करते है, विष्णु के रूप में देखते है और फिर रुद्र के रूप में संहार करते है। सोमवार के दिन भूलकर भी न करें यह काम वरना पछताएंगे आप

सोम वार का दिन खास होता है

हिंदू धर्म के अनुसार सोमवार भगवान शिव का प्रिय दिन होता है। अधिकांश शैव हिंदू सोमवार को शिव के पसंदीदा व्रतों का पालन करते हैं। शिव हिंदू धर्म के देवताओं में से एक हैं। पारंपरिक धर्म के शास्त्रों में, उन्हें सर्वोच्च व्यक्ति घोषित किया गया है। शिव की रचना-स्थिति-लय तीन कारणों से है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि देवादिदेव महादेव का स्मरण करने से जीवन की कोई भी जटिल समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इसके लिए प्रत्येक सोमवार को महादेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो नियम-

शास्त्रों के अनुसार काले तिल से स्नान करने से शरीर की शुद्धि होती है। सोमवार की सुबह उठकर नहाने के पानी में काले तिल डालकर स्नान करें। अगर आपके पास शिवलिंग है। तो उसकी पूजा करने की तैयारी करें। शिवलिंग को अच्छे से साफ कर लें। सबसे पहले दूध से स्नान कर लें। 

शिवलिंग को फिर से शहद और घी से अच्छी तरह स्नान कराएं। इसके बाद पुन: गंगा जल से स्नान करें। पूर्ण बेलपत्र, पुष्पों से पूजा करें। अजेय फूल अवश्य रखें। धूप जलाते समय महादेव की पूजा करें। ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। शिवलिंग पर चंदन की एक बूंद छिड़कें। जिस दिन आप महादेव की पूजा करेंगे। उस दिन आपको शाकाहारी भोजन करना होगा। आज हम जानेंगे कि सोमवार के दिन किन कामों को करने से बचना चाहिए।

तीन मुख्य दिशाओं में यात्रा करने से बचना चाहिए

सोमवार के दिन को दिशाशूल कहा जाता हैं। दिशाशूल का अर्थ होता है। वह दिन जो दिन किसी निश्चित दिशा में बाधा उत्पन्न करता है।

सोम वार के दिन में उत्तर दिशा, पूर्व दिशा एवं आग्नेय दिशा में यात्रा करने को शुभ नहीं माना जाता है। इस दिन को इन तीनों दिशा में यात्रा को अशुभ माना गया है। यदि कोई व्यक्ति अंजाने में भी सोमवार को इन दिशाओं में यात्रा करता है। तो उसका वह काम असफल हो जाता है। जिस काम के लिए व्यक्ति घर से बाहर निकलकर यात्रा करता है। 

यदि यात्रा करना बहुत जरूरी हो तो घर से निकलने से पहले कुछ नियमों का पालन जरूर करें। ताकि यात्रा के दौरान आपको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके लिए आपको घर से निकलने से पहले खुदका चेहरा आइना में देखकर निकलना होगा। घर के बाहर कदम रखने से पहले अपने कदम को पहले पांच कदम पीछे लेकर जाएं।

चीनी, दूध एवं सफेद वस्त्र का दान करने से बचें

यदि आपकी चंद्र की दशा ठीक है तो सोमवार के दिन सफेद वस्त्र का दान करने से बचें। इससे आपका ही लाभ है चंद्रमा आपसे प्रसन्न रहेगा।

मां से लड़ाई ना करें

सोमवार के दिन कभी भी अपनी मां से लड़ना नहीं चाहिए। चंद्रमा का कनेक्शन मां के साथ होता है। इसलिए मां के साथ सोमवार को लड़ने से आपका चंद्र बिगड़ेगा।

शनि से जुड़ा कोई काम ना करें

सोमवार के दिन भूल से भी शनिवार के दिन होने वाले कार्य को ना करें।‌ जैसे- बैंगन ना खाएं, सरसों का साग,  काला तिल आदि का सेवन करने से बचें।

Looks like you have blocked notifications!

Leave a comment